Free में Solar पंप लगाए और कमाए रु80000 महीने; जाने

Free में Solar पंप लगाए और कमाए रु80000 महीने; जाने

फ्री में सोलर पंप लगाएं और सालाना 80000 कमाएं: आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार अपनी ऊर्जा से 3 करोड़ पंप चलाने की योजना बना रही है और इसके तहत किसान अपनी बंजर भूमि पर कुसुम के पौधे लगाएंगे और खेतों से बिजली पैदा करेंगे. . इस क्षेत्र में सिंचाई होगी और साथ ही अत्यधिक उत्पादित बिजली ग्रिड को बेचकर पैसा भी कमा सकेंगे, इस मुख्य तरीके से किसानों को दोहरा लाभ होगा. सोलर पंप योजना सालाना ₹80000 कमाने का मौका दे रही है और सरकार आपकी बंजर भूमि का उपयोग सौर ऊर्जा पैदा करने के लिए करेगी और केंद्र सरकार को 1 मेगाबाइट सोलर प्लांट लगाने के लिए 5 एकड़ जमीन की जरूरत है और प्रत्येक 1 मेगावाट क्षमता का प्लॉट लगभग 11 लाख यूनिट का उत्पादन करेगा। वार्षिक आधार पर बिजली।




इस योजना के तहत जो भी राशि खर्च की जाएगी उसका 10 प्रतिशत ही देना होगा और इस योजना के तहत होने वाले खर्च में केंद्र और राज्य सरकार की बराबर की भागीदारी होगी। कुसुम सौर पम्प वितरण योजना के प्रथम चरण में डीजल से चलने वाले सिंचाई पम्प जो लगभग 17 प्वाइंट से 5 लाख तक के हैं जिन्हें 49 और से चलने वाले पम्पों से बदला जायेगा। मराठी कुसुम में योजना के तहत, अधिक ऊर्जा के साथ सोलर पंप चलाने वाले किसान अपनी बिजली वापस राज्यों की बिजली वितरण उपयोगिताओं को बेच सकेंगे और अतिरिक्त लाभ कमा सकेंगे। 2023 और 2023 से बढ़ाकर 2024 करने का लक्ष्य रखा गया था, जिससे केंद्र सरकार का मानना है कि पीएम कुसुम योजना किसानों की आय दोगुनी करने में अहम भूमिका निभा सकती है.




प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य देश के सभी किसानों को बिजली की समस्या से निजात दिलाना और उन्हें मजबूत बनाना तथा उनकी आय के लिए अतिरिक्त विकल्प प्रदान करना है या योजना निश्चित रूप से किसानों के हाथों में बहुत मदद करेगी देश के किसानों और उनकी आय को दोगुना करने में। और इससे सिंचाई में लगने वाले पेट्रोल और डीजल की लागत में भी कमी आएगी, साथ ही अतिरिक्त मासिक खर्च में कमी आएगी और आय के अतिरिक्त साधन उपलब्ध होंगे। तो आपको बिजली कंपनियों द्वारा 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान किया जाएगा और 1 साल में 1 मेगा वाट सोलर प्लांट से 11 लाख यूनिट बिजली पैदा होगी।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का बजट:- हालांकि आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के तहत किसानों को इन सभी सेवाओं का लाभ मिल सकता है। इस योजना के तहत आवंटित 100000 मेगाबाइट स्वर यंत्र स्थापित किया जाएगा जहां खेतों में सोलर प्लांट लगाना संभव नहीं है तो उसी सोलर प्लांट के तहत छोटे फलों जैसे आलू की फसल आदि की भी खेती की जा सकती है।




इस सौर संयंत्र को बंजर भूमि में स्थापित करने से किसानों को कम से कम लागत पर बिजली मिल सकेगी और इससे किसान की उपज में सुधार होगा।

पीएम Kusum योजना Highlights 2023

🔥योजना का नाम                 🔥किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान अभियान, कुसुम
🔥शुरू                                 🔥 राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा
🔥 राज्य                                🔥भारत के सभी राज्यों में लागू
🔥 आवेदन प्रक्रिया                  🔥 ऑनलाइन/ऑफलाइन
🔥 आधिकारिक वेबसाइट          🔥 यहां क्लिक करें
🔥 प्राधिकरण                          🔥 नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
🔥कुल कितनी सब्सिडी मिलेगी   🔥 अधिकतम 90% तक
🔥 लाभार्थी                              🔥 देश का हर जरूरतमंद व पात्र लाभार्थी

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के लाभ

किसानों द्वारा सौर सिंचाई पंपों की उपलब्धता से पेट्रोलियम ईंधन की लागत में कमी आएगी।
किसान अपनी खपत के बाद बची बिजली सीधे सरकार को बेच सकेंगे।
प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना ऐसे किसानों को अतिरिक्त आय प्रदान करेगी जो अपनी भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करेंगे।
इस योजना से ₹6000 प्रति माह तक ट्रांसफर किया जाएगा।
सोलर प्लांट के तहत किसान आसानी से सब्जी आदि का उत्पादन कर सकेंगे।




पीएम कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन

आपको बता दें कि इस लिंक https://www.kusum.online/के जरिए आपको कुसुम सोलर पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आवेदक को पोर्टल पर दी गई संदर्भ संख्या की सहायता से पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
इसके बाद नए पेज पर आवेदक को अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब स्क्रीन पर कुसुम योजना पंजीकरण का पेज खुलेगा, जिसमें आवेदक को सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद दोबारा फॉर्म चेक करने के बाद आवेदक को आवेदन फॉर्म जमा करना होगा।
फॉर्म जमा करने के बाद आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा, जिसकी मदद से
आवेदक आवेदन पत्र में अन्य जानकारी को लॉगिन और अपडेट कर सकते हैं।
आवेदन पत्र में अपडेशन के बाद किसान सोलर पंप योजना के तहत आवेदक की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।




पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदन में आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पत्र और बैंक खाता पासबुक, आवास के पास अपनी जमीन से संबंधित सभी दस्तावेज, पासपोर्ट साइज, मोबाइल नंबर और अन्य चीजें होनी चाहिए।

6600 रुपये प्रति माह होगा सोलर पैनल:- हालांकि आपको बता दें कि बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक इस योजना (पीएम फ्री सोलर पंप योजना) के जरिए पैदा होने वाली बिजली डिस्कॉम खरीदती हैं। किसान की जमीन पर सोलर पैनल (कुसुम सोलर पंप योजना) लगाने वाली बिजली कंपनी मकान मालिक को 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से देगी, जो लगभग 6600 रुपये प्रति माह है।




और कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) के तहत भारत सरकार भारत के किसानो को बहुत सारे लाभ प्रदान कर रही है । किसान सौर सिंचाई पंप लगाकर पेट्रोलियम ईंधन की लागत बचाते हैं। योजनाओं का एक अन्य लाभ यह है कि किसान अतिरिक्त बिजली सीधे सरकार को बेच सकते हैं। कुसुम योजना केंद्र सरकार की दोहरी लाभ योजना है। प्रधानमंत्री सौर पंप योजना उन किसानों को अतिरिक्त आय प्रदान करेगी जो इन 2 मेगावाट सौर सिंचाई पंपों को स्थापित करेंगे।

मुख्यमंत्री किसान योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए 6 स्टेप्स दिए गए हैं सभी स्टेप्स देखने के लिए आप पॉइंट बाय पॉइंट देख सकते हैं:

स्टेप 1: इसमें आपसे किसान की डिटेल मांगी जाएगी।
स्टेप 2: आपसे किसान की जमीन का ब्योरा मांगा जाएगा।
चरण 3: आपसे वांछित वस्तु के लाभों का विवरण मांगा जाएगा।
चरण 4: आपसे किसान का बैंक विवरण मांगा जाएगा।
स्टेप 5: किसान की फोटो अपलोड करने के लिए आपसे जानकारी मांगी जाएगी।
स्टेप 7: इसमें आपको कार्यालय में उपयोग के लिए जानकारी रखने के लिए कहा जाएगा
चरण 8: चरण दर चरण आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी है, कृपया यहां कोई गलत जानकारी न भरें, अन्यथा आप योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे।
चरण 9 : ऑनलाइन आवेदन पत्र के नीचे “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
चरण 10: इच्छुक किसान मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं और आवेदन पत्र पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।




महत्वपूर्ण दस्तावेज:

1. आधार कार्ड
2. बैंक खाता पासबुक
3. जमीन के दस्तावेज
4. पता प्रमाण
5. पासपोर्ट साइज फोटो

घरेलू सौर योजना 2023, घरेलू सौर योजना 2023, घरेलू सौर योजना 2023, सौर पंप ऑनलाइन पंजीकरण, सौर पंप ऑनलाइन पंजीकरण, सौर पंप ऑनलाइन पंजीकरण, सौर पंप ऑनलाइन पंजीकरण, मुफ्त सौर पंप लाभ, मुफ्त सौर पंप लाभ, मुफ्त सौर पंप लाभ, मुफ्त सौर पंप लाभ




पीएम कुसुम योजना 2023 की विशेषताएं

पीएम कुसुम फेज 2 हाल ही में शुरू किया गया है।
किसानों को 3 करोड़ सोलर पंप पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं।
पहली वेबसाइट को बंद कर दिया गया है। नया वेब पोर्टल तैयार किया गया है। आवेदकों को उन सभी फर्जी वेबसाइटों से भी सावधान रहने की जरूरत है जो पीएम कुसुम सोलर पंप इंस्टालेशन व अन्य के नाम पर हैं।




ऑनलाइन आवेदन कहां करें?

इस योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क करना होगा। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए mnre.gov.in पर जा सकते हैं।

कितनी जगह चाहिए इसे लगाने के लिए: आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एक किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए करीब 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है। वहीं, 3 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट के लिए 40 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। 3 केवी के बाद 10 केवी तक 20 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।




उत्तर प्रदेश में 15000 सोलर पंप लगाए जाएंगे

हालांकि आपको बता दें कि उनके दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 26 मई 2023 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेश किया था. इस बजट में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान योजना के तहत किसानों को मुफ्त सिंचाई उपलब्ध कराने के लिए 15000 सोलर पंप लगाने की घोषणा की गई थी. अब इस बजट के अनुसार प्रदेश के किसान 34307 सरकारी नलकूपों एवं 252 छोटी शाखा नहरों से निःशुल्क सिंचाई कर सकेंगे। इसके अलावा राज्य सरकार को 2100 राजकीय नलकूपों के निर्माण के लिए नाबार्ड से 423 करोड़ रुपये मिलेंगे।
6600 राजकीय नलकूपों के आधुनिकीकरण के लिए 150 करोड़ रुपये तथा बंद पड़े 569 राजकीय नलकूपों के जीर्णोद्धार के लिए 130 करोड़ रुपये का सुझाव दिया गया है.




कुसुम योजना का नया अपडेट

आपको बता दें कि देश के लाखों किसानों को अधिक लाभ देने के लिए ऊर्जा मंत्रालय और केंद्र सरकार ने 13 नवंबर को इस योजना का दायरा बढ़ा दिया है। इस दायरे के तहत नया अलर्ट जारी किया जाएगा। देश के किसानों के लिए। जिसके बाद किसान भाई अपना बिजली संयंत्र शुरू कर सकेंगे। ऊर्जा मंत्रालय की इस घोषणा के तहत अब बंजर, परती, कृषि भूमि, चरागाह और दलदली भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जा सकेंगे।
मंत्रालय के बयान के मुताबिक छोटे किसान भाई भी योजना का लाभ उठा सकते हैं. छोटे किसानों की मदद के लिए राज्य सरकार द्वारा 500 किलोवाट से कम क्षमता वाली परियोजनाओं को मंजूरी दी जा सकती है।




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Solar Pump Yojana 2023 से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।




अन्य योजनाएं:–

PM Kisan Status 2023 : जल्दी करें ये काम, आएगी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त10th Result 2022 Check Kaise Kare

Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme 2023 – Free Education : महतारी दुलार योजना10th Result 2022 Check Kaise Kare

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना : CG Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana 2023 Details10th Result 2022 Check Kaise Kare

How To Download Aadhar Card With Face : चेहरे से आधार डाउनलोड10th Result 2022 Check Kaise Kare

Punjab krishi rin mafi Yojana 2023 : किसान कर्ज माफी सूची10th Result 2022 Check Kaise Kare

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना-ई सुविधा : Kabir Antyeshti Anudan Yojana 202310th Result 2022 Check Kaise Kare

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2023 : MukhyamantrI Yuva Intarnaship Yojana, पंजीकरण और पात्रता10th Result 2022 Check Kaise Kare

कृषि यंत्र अनुदान 2023 : किसानों को फ्री में मिलेंगे कृषि यंत्र, जल्दी करें आवेदन10th Result 2022 Check Kaise Kare

E Shram Card Pension Yojana 2023 : सभी श्रमिकों को मिलेगी ₹3000 की पेंशन? जल्दी करें आवेदन10th Result 2022 Check Kaise Kare

UP Bijli Bill Mafi Yojana : उत्तरप्रदेश में माफ़ होगा बिजली बिल, ऐसे करें आवेदन10th Result 2022 Check Kaise Kare

Free Laptop Yojana 2023: सभी छात्रों को मिलेगा मुफ्त लैपटॉप का लाभ10th Result 2022 Check Kaise Kare

हिमाचल Pushp kranti yojana 2023 2023 आवेदन पत्र PDF Download, उद्देश्य, लाभ10th Result 2022 Check Kaise Kare

विवाह अनुदान योजना :  बेटी को सरकार देगी 55000 रुपये करें आवेदन 202310th Result 2022 Check Kaise Kare

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखें 2023 लिस्ट – डाउनलोड करें10th Result 2022 Check Kaise Kare

PM Modi Rozgar Mela 2023 : पीएम मोदी रोजगार मेले में 10 लाख युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी10th Result 2022 Check Kaise Kare

किसान कर्ज माफी योजना लाभार्थी नई सूची : Kisan Karj Mafi Yojana 202310th Result 2022 Check Kaise Kare

प्रधानमंत्री फ्री शौचालय योजना 2023 (Free toilet yojana apply online 2023)10th Result 2022 Check Kaise Kare

Sukanya Samriddhi Yojana benefits 2023 सुकन्या समृद्धि योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं10th Result 2022 Check Kaise Kare

Vridha Pension Yojana 2023 : वृद्धा पेंशन लिस्ट 2023 में नाम देखें10th Result 2022 Check Kaise Kare

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 : फ्री गैस कनेक्शन10th Result 2022 Check Kaise Kare

PM Kisan Beneficiary Status 2023 पीएम किसान 13वीं किस्त इन लोगों के खाते में आ गए ₹400010th Result 2022 Check Kaise Kare

ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से10th Result 2022 Check Kaise Kare

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023-24 ( Free Silai Machine Yojana 2023-24 )10th Result 2022 Check Kaise Kare




Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top