PM Suraksha Bima Yojana: 20 रुपये की प्रीमियम पर 2 लाख का बीमा

PM Suraksha Bima Yojana: 20 रुपये की प्रीमियम पर 2 लाख का बीमा




PM Suraksha Bima Yojana: हर नागरिक आर्थिक रूप से इतना सक्षम नहीं है कि वह अपना बीमा करा सके। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं में एक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी है। इस योजना के माध्यम से लोगों को बीमा कवरेज दिया जाता है। सुरक्षा बीमा योजना एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है, जो किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए दी जाती है। यह योजना 8 मई 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी।




प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

इस योजना के माध्यम से दुर्घटना की स्थिति में एक लाख से दो लाख तक की बीमा राशि प्रदान की जाती है। सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 वर्ष से 70 वर्ष की आयु तक प्राप्त किया जा सकता है। हर साल बैंक खाते से प्रीमियम की राशि काट ली जाती है।

सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 70 साल की उम्र तक उठाया जा सकता है। यदि लाभार्थी की आयु 70 वर्ष या उससे अधिक है, तो योजना समाप्त कर दी जाएगी। यदि लाभार्थी ने बैंक खाता बंद कर दिया है तो सुरक्षा बीमा योजना समाप्त कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा ऑनलाइन पंजीकरण)
योजना का विकल्प चुनने के लिए आप बैंक या बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।




यदि आप आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/पर जाना होगा।

होम पेज पर फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें।

अब प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के विकल्प पर क्लिक करें।

– इसके बाद आवेदन पत्र का पीडीएफ खुल जाएगा। इसके बाद आपको पूछी गई जानकारी भरनी होगी।

सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ दस्तावेज अटैच करें।

फिर आवेदन फॉर्म को नजदीकी बैंक में जमा करना होगा।

Official website Click Here
Main Site Click Here




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको PM Suraksha Bima Yojana से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।




Leave a Comment