PM Kisan Helpline: इस Toll free Number पर करें अपनी शिकायत
हमारे देश में पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा पीएम किसान हेल्पलाइन/शिकायत नंबर – 155261/011-24300606 शुरू किया गया है, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रत्येक वर्ष दो हजार दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में प्रदान किया जाता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी कारण से किस्त की राशि लाभार्थी किसान के खाते में नहीं पहुंच पाती है। इस समस्या के समाधान के लिए इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से आप किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान कर सकते हैं और पीएम किसान हेल्पलाइन की सुविधा से संपर्क कर पंजीकृत किसान को उसकी किस्त की राशि नहीं मिलती है बल्कि संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त करके और साथ में इस योजना से संबंधित किसी अन्य प्रकार की शिकायत को भी आप संबंधित अधिकारी के पास दर्ज कराकर समाधान करवा सकते हैं।
इस नंबर को सुनने का मुख्य लक्ष्य किसानों को इस योजना से संबंधित सभी शिकायतों और किसी भी प्रकार की समस्या या समस्या से अवगत कराना भी है। अधिकारी के पास बैठे-बैठे ही दर्ज करा लेना चाहिए और सुविधा दी जाएगी। इसे प्राप्त किया जाए ताकि उन्हें पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायत दर्ज कराने के लिए किसी भी प्रकार के कार्यालय या किसी प्रकार के कार्यालय का चक्कर न लगाना पड़े, इससे उनके पैसे और समय दोनों की बचत होगी।
पीएम किसान हेल्पलाइन हाइलाइट्स
🔥 लेख का नाम 🔥 पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर
🔥 योजना संबंधी 🔥 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
🔥उद्देश्य mmm 🔥 योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए नंबर उपलब्ध कराना
🔥 लाभार्थी 🔥 देश के किसान
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पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायतों का निवारण पीएम किसान हेल्पलाइन पर किया जाएगा
अब पीएम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को जारी किस्तों में इस योजना से जुड़ी सभी शिकायतों का निपटारा किया जाएगा। पीएम किसान हेल्पलाइन/शिकायत नंबर पूरी तरह से उपलब्ध कराया जाएगा ताकि इससे संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए उन्हें किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर न लगाने पड़ें। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सभी लाभार्थियों को इसके तहत अधिक से अधिक सुविधाएं दी जाएंगी और देश के सभी छोटे और बड़े किसानों को इस योजना के तहत लाभ देने के लिए सभी आवश्यक निर्णय लिए जा रहे हैं और इस पहल में पीएम किसान हेल्पलाइन की सुविधा भी शुरू की गई है ताकि किसान इस हेल्पलाइन सुविधा का उपयोग कर सकें। इसका लाभ उठाकर आप इससे संबंधित अपनी शिकायतों का निस्तारण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
पीएम किसान हेल्पलाइन का उद्देश्य
पीएम किसान हेल्पलाइन का उद्देश्य यह है कि इसकी सुविधा शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 से संबंधित सभी समस्याओं का उच्च स्तर पर समाधान किया जा सके। पीएम किसान हेल्पलाइन/शिकायत नंबर पर किसान स्वयं संपर्क कर अपनी समस्याओं से संबंधित जानकारी इसके अधिकारी को बता सकते हैं और अच्छे तरीके से संबंधित अधिकारी को अपनी समस्याओं का समाधान मिल सकता है और इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से हमारे देश के सभी करोड़ों जो लघु सीमांत किसान हैं, वे घर बैठे पीएम किसान योजना से जुड़ी अपनी शिकायतों का समाधान कर सकते हैं।
पीएम किसान हेल्पलाइन की सुविधा के क्या फायदे हैं?
इस हेल्पलाइन की सुविधा के तहत देश के करोड़ों छोटे-बड़े किसान घर बैठे ही पीएम किसान योजना की किस्त की सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं.
पीएम किसान हेल्पलाइन के जरिए भी पीएम किसान योजना से जुड़ी सभी जानकारियों की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है।
इस टोल फ्री नंबर की खास बात यह है कि किसान स्वयं संबंधित अधिकारी से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
किसानों के हित में इस हेल्पलाइन की सुविधा बहुत जल्द सभी हितग्राहियों को सिद्ध हो जाएगी क्योंकि इसके माध्यम से लाखों किसानों को अपनी समस्याओं और समस्याओं का समाधान मिल चुका है।
पीएम किसान हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर
यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए इस टोल फ्री नंबर -155261/011-24300606 पर संपर्क करें।
पीएम किसान योजना के तहत शिकायत कैसे करें
शिकायत दर्ज करने के लिए, आपको केवल इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
आपको इस होम पेज पर मौजूद हेल्पडेस्क के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
अब आपको यहां Register Question के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है।
इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।
इस ओटीपी को आपको यहां दर्ज करना होगा।
अब आपके सामने शिकायत पंजीकरण का आवेदन पत्र खुल जायेगा।
आप इस आवेदन पत्र में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
इसके बाद आपको अंत में सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इस तरह आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
पंजीकृत शिकायत की स्थिति देखें
शिकायत दर्ज करने के बाद आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इस वेबसाइट के होम पेज पर आपकी स्किन खुल जाएगी।
अब आपको होम पेज पर हेल्पडेस्क के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
अब यहां पर आपको Know the question Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है।
इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।
इस ओटीपी को आपको यहां दर्ज करना होगा।
इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
यहां आपको अपना एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर डालना होगा।
इसके बाद आपको ट्रैक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आपको आपकी शिकायत की स्थिति आपकी गति पर मिल जाएगी।
नोट:– आज के इस आर्टिकल में हमने आपको PM Kisan New Helpline Number से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।
नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।
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