PM Kisan Yojana 2023: पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाकर 8,000

PM Kisan Yojana 2023: पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाकर 8,000

एक अधिकारी ने कहा कि पीएम किसान धन में बढ़ोतरी से खपत के साथ-साथ ग्रामीण मांग को भी समर्थन मिलेगा। हालांकि राशि को दोगुना करने के सुझाव हैं, राजस्व व्यय को कम करने पर केंद्र का ध्यान और मुद्रास्फीति के दबाव वेतन वृद्धि को सीमित कर सकते हैं, उन्होंने कहा।

प्रति किसान 2,000 रुपये की वृद्धि से सरकार को 22,000 करोड़ रुपये की वार्षिक अतिरिक्त लागत की आवश्यकता होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को 6000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में सालाना 500 रुपये देती है। पिछले तीन वर्षों में, योजना के तहत पात्र किसानों को 2 ट्रिलियन रुपये से अधिक की मौद्रिक सहायता प्रदान की गई है। केंद्र ने चालू वित्त वर्ष में पीएम किसान योजना के लिए 68,000 करोड़ रुपये आवंटित किए।




पीएम किसान 13वीं किस्त अपडेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस महीने (जनवरी) पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करेगी। हालांकि उन्होंने इसके लिए किसी खास तारीख की घोषणा नहीं की है। पहले खबर आई थी कि पीएम किसान की 13वीं किस्त 23 जनवरी को जारी की जाएगी और अब कुछ का दावा है कि इसी हफ्ते आर्थिक मदद बांटी जा सकती है.




बिहार के 17 लाख किसानों को पैसा नहीं मिलेगा

चूंकि बिहार में 16.47 लाख किसानों ने अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, कृषि विभाग ने उन्हें 28 जनवरी तक ऐसा करने के लिए कहा है। जो लोग ई-केवाईसी पूरा नहीं करते हैं, वे 13वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे। ई-केवाईसी करवाने के लिए किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जा सकते हैं। मामूली राशि का भुगतान करके वे अपना ई-केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं।




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको PM Kisan Yojana Budget 2023 से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।




Leave a Comment