Nipur Yojana: निपुण भारत मिशन लक्ष्य एवं कार्यान्वयन प्रक्रिया

Nipun Bharat Mission की शुरुआत

20 जून 2023 को यूनियन मास्टर हरदीप सिंह पुरी ने निर्माण श्रमिकों के लिए कुशल योजना की शुरुआत की है और दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत संचालित होने वाली एक नई योजना शुरू करने का भी निर्णय लिया है जिसके माध्यम से 100000 निर्माण श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और इस योजना के शुभारंभ के अवसर पर यूनियन मास्टर हरदीप पुरी जी ने बताया और इस योजना के विभिन्न लाभार्थियों से बात की और इस योजना के संचालन से निर्माण श्रमिकों के कौशल में वृद्धि होगी। प्रशिक्षण भी दिया जा सकता है ताकि उन्हें रोजगार मिल सके और यह योजना रोजगार के अवसर बढ़ाने में कारगर साबित होगी, इस योजना के तहत लगभग 80000 निर्माण श्रमिकों को प्रशिक्षित किया गया है।




E Shram Card Nipun Yojana 2023 – हाइलाइट्स

🔥 योजना का नाम                           🔥 E Shram Card Nipun Yojana 2023
🔥 पोस्ट टाइप                                 🔥 श्रम कार्ड नई योजना
🔥श्रेणी                                           🔥सरकारी योजना
🔥 आवेदन का तरीका                      🔥 ऑनलाइन
🔥 आवेदन शुल्क                             🔥 निःशुल्क
🔥 लाभ प्राप्त करने के लिए                🔥 प्रमाणित श्रमिकों को कौशल बीमा (2 लाख रुपये के कवरेज के साथ 3 साल का दुर्घटना बीमा)
🔥 आधिकारिक वेबसाइट                  🔥 यहां क्लिक करें
🔥निपुन सीएससी मजदूर वेबसाइट      🔥 यहां क्लिक करें




Nipun Bharat Mission का उद्देश्य

जैसा कि मैं आपको बता सकता हूँ कि निपुण भारत योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का विकास करना है और इस योजना के माध्यम से 2026 से 27 तक कक्षा III के अंतर्गत आने वाले सभी छात्र पढ़ लिख सकेंगे . और अंकगणित सीखने की क्षमता प्राप्त कर सकता है और इस योजना के तहत सभी बच्चों के विकास के लिए बहुत प्रभावी साबित होगा और निपुण भारत योजना के माध्यम से वे अच्छे समय में बुनियादी अर्थपूर्णता और संख्या ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे, ताकि उनका मानसिक एवं शारीरिक विकास निपुन भारत का संचालन शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा ही किया गया है तथा इस योजना के अन्तर्गत समस्त स्कूली शिक्षा कार्यक्रम समग्र शिक्षा का अंग होंगे। यह योजना नई शिक्षा नीति के तहत शुरू की गई है। निपुण भारत योजना के माध्यम से बच्चों की संख्या आप आकार और आकार के क्षेत्र में तर्क को भी समझेंगे।




Nipun Bharat Mission योजना के तहत बुनियादी भाषा और साक्षरता की समझ

इस वर्तमान युग में बच्चों के बीच बुनियादी भाषा और साक्षरता की समझ होना बहुत जरूरी है जिसके माध्यम से वे भविष्य में बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और एनसीईआरटी द्वारा एक सर्वेक्षण किया गया जिसके माध्यम से यह पाया गया कि बच्चे पांचवीं कक्षा में भी शिक्षा प्राप्त करने के बाद वे समझ के साथ पाठ को पढ़ने में सक्षम नहीं होते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए निपुण भारत योजना के तहत साक्षरता की मूल भाषा और समझ पर ध्यान देने का निर्णय लिया गया है, ताकि भविष्य में हर बच्चा पढ़ सके। मैं समझ कर शिक्षा प्राप्त कर सकता हूं और इस योजना के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार किया जा सकता है।




Nipun Bharat Mission लर्निंग असेसमेंट

आपको बता दें कि मूल्यांकन के माध्यम से सभी बच्चों में और उनके आस-पास सभी संभावित स्रोतों से जानकारी एकत्र की जाती है, जैसे कि बच्चों का ज्ञान, कौशल, दृष्टिकोण, क्षमता और विश्वास। इस जानकारी का उपयोग बच्चे की सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। मूल्यांकन के माध्यम से शिक्षक भी बच्चों के स्वभाव को समझ सकेंगे और शिक्षक यह जान सकेंगे कि बच्चे अपनी सीखने की क्षमता का विस्तार कैसे कर सकते हैं, इसके अलावा यह भी पता लगाया जा सकता है कि बच्चे किन विषयों में अच्छे हैं। और उनके कौशल से संबंधित जानकारी भी अधिगम मूल्यांकन के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।




SCERTs और DIETs के माध्यम से शैक्षणिक सहायता

एफएलएन मिशन के तहत शिक्षक प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित करने की जिम्मेदारी SCERTs द्वारा ली जाएगी, इसके अलावा आज कक्षा एक से पांचवीं तक सभी शिक्षक प्रशिक्षण में स्थानीय भाषा में दोहरी उपलब्ध कराई जाएगी और अन्य शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी ताकि कि सभी बच्चे आश्रित हो सकें तथा अन्य द्वितीय एवं एक शैक्षणिक संस्थान प्रत्येक डायट द्वारा विकसित किया जायेगा जिसमें विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के शिक्षक एवं शंकर सम्मिलित होंगे। जा सकता है




Nipun Bharat Mission दीक्षा डिजिटल सामग्री

निपुण भारत योजना के तहत दीक्षा पोर्टल भी शुरू किया गया ताकि दीक्षा पोर्टल के माध्यम से श्री सामग्री उपलब्ध कराई जा सके जो स्थानीय भाषा में होगी और यह सामग्री शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। 10वीं एनसीईआरटी की पढ़ाई दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाएगी। द्वारा तैयार किया जाएगा ताकि सभी शिक्षकों के लिए कई प्रकार के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान भी दीक्षा प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो सकें जैसे प्रशिक्षण मॉड्यूल, प्रशिक्षण सत्र के लिए सहायक सामग्री, वीडियो पढ़ने के लिए संसाधन, शिक्षा मैनुअल आदि को दीक्षा प्लेटफॉर्म के ऐप से संचालित किया जा सके। शिक्षा विभाग की ओर से जल्द ही गूगल प्ले स्टोर और एपल एप प्ले स्टोर एप लांच किया जाएगा।




Nipun Bharat Mission माता-पिता और सामुदायिक नग्नता

NIPUN Bharat इस योजना के सफलतापूर्वक कार्य करने के लिए माता-पिता और पूरे समुदाय की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होगी और बच्चे लगभग 80% समय घर पर ही रहते हैं, ऐसे में बच्चों की सीखने की क्षमता स्कूल की तुलना में घर पर अधिक विकसित होती है और प्रयास किए जाएंगे स्कूलों द्वारा बच्चों के माता-पिता को बच्चों की शिक्षा से जोड़ने के लिए और इसके लिए विभिन्न कदम उठाए जाएंगे जैसे स्कूल में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन जिसमें माता-पिता को बुलाया जाता है और ईमेल व्हाट्सएप आदि के माध्यम से माता-पिता को बच्चों की शिक्षा से जोड़ना और बच्चों को होम एसाइनमेंट देना ताकि माता-पिता को समय-समय पर जानकारी मिलती रहे कि बच्चे क्या पढ़ रहे हैं और कैसे पढ़ रहे हैं और क्या सीख रहे हैं आदि।




E Sharm card Nipun Yojana  2023 के तहत मिलने वाले लाभ

जैसा कि हम आपको बताते हैं कि श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 के तहत सभी युवाओं को इस योजना के तहत और युद्ध में रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और उन्हें ₹200000 तक का बीमा लाभ भी दिया जाएगा इसके अलावा इस योजना के तहत और भी लाभ दिए जाएंगे स्कीम की जानकारी दी जाएगी हम इसके बारे में बता रहे हैं

ऑनसाइट कौशल प्रशिक्षण
राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे के अनुसार कौशल्या योग्यता का आकलन
MoHUA के साथ को-ब्रांडेड स्किल इंडिया सर्टिफिकेशन
प्रमाणित विकास को ₹200000 के कवरेज के साथ 3 साल का दुर्घटना बीमा।
डिजिटल कौशल कैशलेस लेन-देन भीम ऐप्स भारत भर में उद्धरण आदि।
उद्यमिता स्वरोजगार के बारे में उन्मुखीकरण
ईपीएफ या बीओसीडब्ल्यू की सुविधाएं
उत्पादकता में वृद्धि
वेतन वृद्धि की संभावना
व्यक्तिगत विकास
साइट पर दुर्घटनाओं में कमी
उद्योग की जानकारी




इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने की पात्रता

भारतीय राष्ट्रीयता का कोई भी उम्मीदवार जो :-

18 से 45 वर्ष के बीच हो
जॉब रोल्स जिसके लिए आरपीएल प्रमाणीकरण से इनकार किया गया है और सेक्टर स्किल काउंसिल आईएनजी द्वारा जॉब रोल के अनुसार।
भूमिका के लिए निर्देशित है और पूर्व अनुभव है
आधार कार्ड और आधार से जुड़ा बैंक खाता हो
उनका कार्य अनुभव प्रासंगिक होना चाहिए और विभिन्न अन्य मानदंडों को पूरा करना चाहिए जैसे संबंधित नौकरी की भूमिकाओं के लिए क्षेत्र कौशल
परिषद द्वारा भी परिभाषित किया गया है।




इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने की पात्रता

उनकी उम्र 15 से 45 साल के बीच होनी चाहिए
आधार कार्ड और आधार से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए।
पुरस्कार देने वाले निकाय द्वारा परिभाषित प्रासंगिक कार्य भूमिका के लिए अन्य मानदंडों को पूरा करता है।
कंस्ट्रक्शन सेक्टर में करियर बनाने के इच्छुक हैं




E Sharm card निपुण योजना 2023 धारकों को लाभ

श्रमिकों की बेहतर दक्षता
समय और धन की बर्बादी में कमी
बेहतर उत्पादकता
पर्यवेक्षण की भागीदारी का अभाव
शानदार प्रदर्शन
कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाएं
अनुपस्थिति में कमी




E Sharm card निपुण योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसकी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
इस पेज पर जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
इस तरह आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Nipun Bharat Mission 2023 से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।




Leave a Comment