Government Scheme: सरकार 9th से 12th तक के पास छात्रों को दे रही 5,000 से 10 हजार रुपये

Government Scheme: सरकार 9th से 12th तक के पास छात्रों को दे रही 5,000 से 10 हजार रुपये




Mukhyamantri balika protsahan yojana : देश में किसानों, मजदूरों, महिलाओं, बुजुर्गों और युवाओं सहित सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं। इनमें से कुछ योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, उज्ज्वला योजना और बेरोजगारी भत्ता सहित कई योजनाएं सबसे लोकप्रिय हैं। लेकिन आज हम जिस प्लान की बात करने जा रहे हैं वह हाल ही में चर्चा में आया है। जिस कारण योजना का लाभ लाखों हितग्राहियों को देना है। दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं mukhyamantri balika protsahan yojana (मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना) की।




3,45,765 छात्राओं को 10,000-10,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि (मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना)

बिहार में चलाई जा रही मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना के तहत 3,45,765 छात्राओं को 10,000-10,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जानी है. योजनान्तर्गत ऐसी छात्राओं को जिन्होंने वर्ष 2021 में इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इन छात्राओं को योजना का लाभ लेने के लिए ई-कल्याण पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। इस प्रक्रिया के बाद ही हितग्राहियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट योजना के तहत बिहार में सरकार द्वारा विज्ञान, वाणिज्य और कला वर्ग की 12वीं कक्षा की छात्राओं को दस हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि यह लाभ केवल अविवाहित छात्राओं को ही मिलता है।




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको mukhyamantri balika protsahan yojana से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।




Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top