हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ

हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ




Haryana Khel Nursery Yojana / योजना 2023 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म, Haryana Khel Nursery Yojana :- नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, जैसा कि मैं आप सभी को इस लेख के बारे में बताता हूं, हरियाणा सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। जिसके लिए सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं और इन योजनाओं के माध्यम से मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों को प्रशिक्षण से लेकर छात्रवृत्ति तक दी जाती है। हरियाणा सरकार ने हाल ही में ऐसी एक योजना शुरू की है। योजना का नाम Haryana Khel Nursery Yojana है, Haryana Khel Nursery Yojana के माध्यम से राज्य में खेल नर्सरी स्थापित की जाएगी, इस योजना के माध्यम से सभी लाभार्थी युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा और आज निश्चय नर्सरी ओके की स्थापना की जाएगी। Haryana Khel Nursery Yojana 2023 से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी जैसे की इस योजना का उद्देश्य क्या है, इसके लाभ क्या हैं, इसकी विशेषताएं क्या हैं, पात्रता क्या है, मानदेय क्या है, आवेदन करने के लिए क्या दस्तावेज चाहिए, के माध्यम से आवेदन, आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आप हमारे इस लेख से सभी दी गई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आप Haryana Khel Nursery Yojana का लाभ भी उठा सकते हैं।




Haryana Khel Nursery Yojana – Haryana Khel Nursery Yojana हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश भर के शासकीय एवं निजी शिक्षण संस्थानों एवं खेल संस्थानों में खेल नर्सरी स्थापित की जायेगी, ताकि संस्थानों में उपलब्ध अधोसंरचना का उपयोग किया जा सके. Haryana Khel Nursery Yojana के माध्यम से खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा और जमीनी स्तर पर खिलाड़ी तैयार किए जा सकेंगे। इन खेलों के माध्यम से ओलंपिक एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल खेलों के लिए प्रशिक्षकों के माध्यम से कोचिंग दी जाएगी। के तहत स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। इस खेल में रुचि रखने वाली संस्थाओं को अपना आवेदन जिला खेल अधिकारी के पास जमा कराना होगा।




Haryana Khel Nursery Yojana का उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Haryana Khel Nursery Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों और युवाओं में खेलों के प्रति रुझान बढ़ाना और खेलों के प्रति प्रोत्साहन प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध अधोसंरचना व सुविधाओं में और सुधार कर जमीनी स्तर पर खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे। राज्य सरकार की Haryana Khel Nursery Yojana के तहत राज्य के प्रत्येक शिक्षण संस्थान में खेल नर्सरी स्थापित की जाएगी, जिसके माध्यम से ओलम्पिक, कॉमन वेल्थ एवं एशियन गेम्स में शामिल खेलों की तैयारी के लिए पेशेवर प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। साथ ही इस योजनान्तर्गत स्थापित खेल नर्सरी के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति की सुविधा भी प्रदान की जायेगी तथा प्रशिक्षकों को मानदेय भी दिया जायेगा।




Haryana Khel Nursery Yojana 2023 Highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 Haryana Khel Nursery Yojana
🔥हरियाणा सरकार की शुरुआत किसने की
🔥 लाभार्थी 🔥 हरियाणा के नागरिक
🔥उद्देश्य🔥 संस्थानों में खेल के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का उपयोग करके जमीनी स्तर पर खेलों को लोकप्रिय बनाना।
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 यहां क्लिक करें
🔥साल 🔥2023
🔥 राज्य 🔥 हरियाणा
🔥 आवेदन का प्रकार 🔥 ऑनलाइन/ऑफलाइन




Haryana Khel Nursery Yojana के नियम और शर्तें

हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को भी Haryana Khel Nursery Yojana के तहत शामिल किया गया है।
प्रत्येक विद्यालय में नर्सरी से दो से अधिक खेल आवंटित नहीं किये जायेंगे।
स्कूल में एक खेल का मैदान/कोर्ट/और अन्य खेल सुविधाएं होनी चाहिए।
विद्यालयों में 8 से 19 वर्ष के आयु वर्ग के विद्यार्थियों का खेलकूद एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा/खेलकूद परीक्षा जिला खेल एवं युवा मामले अधिकारी के पर्यवेक्षण में संचालित करना होगा।
ओलंपिक खेलों, एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों, राष्ट्रीय खेलों आदि जैसे पूरे टूर्नामेंट में खेली जाने वाली खेल विधाओं में खेल नर्सरी खोली जा सकती है।
किसी भी तरह का उल्लंघन पाए जाने पर खेल विभाग छात्रवृत्ति वापस ले सकता है।
DSYAO द्वारा नर्सरी का नियमित रूप से निरीक्षण और निगरानी की जाएगी।

DSYAO यह भी सुनिश्चित करेगा कि नर्सरी नियम और शर्तों के अनुसार चलाई जा रही है और योजना के अनुसार धन खर्च किया जा रहा है।
खिलाड़ियों को खुद को ड्रग्स और असामाजिक गतिविधियों से दूर रखना होगा।
छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करने के लिए छात्रों को महीने में कम से कम 22 दिनों के लिए खेल नर्सरी में कोचिंग स्तर पर उपस्थित होना होगा।
सभी प्रशिक्षुओं को खेल किट प्रदान की जाएगी।
विद्यालय द्वारा खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों की उपस्थिति नियमित रूप से दर्ज की जायेगी।
परीक्षा के आधार पर 25 छात्रों का चयन किया जाएगा।
इसके अलावा 25 छात्रों का चयन कर प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा।
यदि कोई छात्र किसी कारणवश नर्सरी छोड़ देता है तो रिक्त सीट को प्रतीक्षा सूची से भरा जायेगा।
यदि किसी भी समय छात्रों की संख्या 20 से कम हो जाती है, तो नर्सरी बंद कर दी जाएगी।




Haryana Khel Nursery Yojana के तहत दी जाने वाली छात्रवृत्ति

प्रतिमा सभी प्रशिक्षणों को हरियाणा सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी और या छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए DSYAO द्वारा हर महीने बैंक में छात्रवृत्ति राशि का वितरण किया जाएगा छात्रों को अपना नाम पिता का नाम जन्म तिथि आधार संख्या मोबाइल नंबर और उपस्थिति रजिस्टर कोई उपस्थिति नहीं प्रतिलिपि जमा करना होगा और छात्रवृत्ति इस प्रकार दिया जाएगा।

₹1500 मूर्ति 8 से 14 साल के लिए
15 से 19 वर्ष की आयु के छात्रों के लिए ₹2000

Haryana Khel Nursery Yojana के माध्यम से कोच को दिया जाने वाला मानदेय

Haryana Khel Nursery Yojana के तहत कोच को मानदेय दिया जाएगा, मानदेय की राशि सीधे कोच के खाते में ट्रांसफर की जाएगी, मानदेय की राशि इस प्रकार दी जाएगी।

जिन्होंने युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कोचिंग डिप्लोमा पटियाला किया है उन्हें ₹2500
ऐसे कोच जिन्होंने MP.Ed या M.A फिजिकल एजुकेशन किया हो या NIOS के माध्यम से कोचिंग में सर्टिफिकेट कोर्स किया हो किसी खेल का राष्ट्रीय खिलाड़ी होना चाहिए ₹2000




Haryana Khel Nursery Yojanaन्तर्गत कोच का चयन एवं व्यय की प्रतिपूर्ति

कोच का चयन स्कूल करेगा।
स्कूल द्वारा चयनित कोच की पात्रता की जाँच संबंधित DSYAO से की जाएगी।
यह सुनिश्चित करना DSYAO की एकमात्र जिम्मेदारी होगी कि नियम और शर्तों में उल्लिखित पात्रता मानदंड के अनुसार स्कूल द्वारा केवल योग्य प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जाए।
स्कूल को खेल उपकरण और उपभोग्य सामग्रियों पर खर्च के लिए हर साल ₹100000 की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
उपायुक्त या उनके प्रतिनिधि द्वारा खरीद की निगरानी की जाएगी।
स्कूल द्वारा स्वीकृत खेलों में खेल उपकरण/उपभोग्य सामग्रियों पर होने वाले व्यय का भुगतान DSYAO द्वारा स्कूल के बैंक खाते में किया जाएगा।
यह भुगतान भौतिक सत्यापन और वाउचरों की जांच के बाद किया जाएगा।
भौतिक सत्यापन एवं वाउचरों की जांच के बाद विद्यालय द्वारा इस संबंध में आवेदन प्रस्तुत करना होगा, जिसके बाद भुगतान किया जायेगा.




Haryana Khel Nursery Yojana 2023 के लाभ और विशेषताएं

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा Haryana Khel Nursery Yojana की शुरुआत की गई है, जिसके तहत राज्य के युवाओं और छात्रों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा।
Haryana Khel Nursery Yojana के माध्यम से राज्य के नागरिकों की खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और उन्हें खेल के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
राज्य सरकार की इस योजना के तहत राज्य के संस्थानों में पहले से उपलब्ध अधोसंरचना और सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा, जिसका उपयोग कर जमीनी स्तर पर खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे।
साथ ही प्रदेश के प्रत्येक शासकीय एवं निजी शिक्षा एवं खेल संस्थानों में खेल नर्सरी भी स्थापित की जायेगी, जिसके माध्यम से प्रतिभावान युवाओं एवं विद्यार्थियों को संबंधित खेलों का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा.
खेल नर्सरी के माध्यम से हितग्राहियों को प्रशिक्षण पेशेवर प्रशिक्षकों द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा, जिसके माध्यम से वे विश्व स्तर पर होने वाली खेल प्रतियोगिताओं के लिये प्रशिक्षित हो सकेंगे।
साथ ही खेल नर्सरी के माध्यम से लाभार्थी नागरिक को ओलम्पिक, एशियन एवं कॉमनवेल्थ जैसे प्रतियोगिताओं में खेले जाने वाले खेलों में भागीदार बनने के लिए तैयार किया जायेगा।
हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत प्रशिक्षित प्रतिभागियों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Haryana Khel Nursery Yojana 2023 के तहत राज्य में 600 से अधिक खेल नर्सरी स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।
Haryana Khel Nursery Yojana के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों व खेल संस्थानों से अपने संस्थानों में खेल नर्सरी स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिसकी अंतिम तिथि 20 जनवरी 2023 निर्धारित की गई थी.
राज्य के इच्छुक शिक्षण एवं खेल संस्थान जो अपने संस्थानों में खेल नर्सरी स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें संबंधित जिला खेल एवं युवा मामले अधिकारी को आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
इसके साथ ही खेल नर्सरी में लाभार्थियों को प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों को हरियाणा राज्य सरकार द्वारा मनोोदय भी दिया जाएगा।




Haryana Khel Nursery Yojana 2023 पात्रता और मानदंड

किसी भी सरकारी योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता और मानदंडों को पूरा करना होगा और इसी तरह राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Haryana Khel Nursery Yojana के तहत। आप उपलब्ध सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं और सभी इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता और मानदंडों को पूरा करना होगा: –

Haryana Khel Nursery Yojana के तहत आवेदन करने के लिए केवल उन्हीं को लाभ दिया जाएगा जो हरियाणा राज्य के स्थायी निवासी हैं।
राज्य सरकार की Haryana Khel Nursery Yojana के तहत राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल, हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
Haryana Khel Nursery Yojana के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के नशे का सेवन नहीं करना चाहिए।




Haryana Khel Nursery Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Khel Nursery Yojana के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको हरियाणा सरकार के खेल और युवा मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा।
इसके होम पेज पर एप्लीकेशन फॉर्म के विकल्प के तहत आपको एप्लीकेशन फॉर्म फॉर स्पोर्ट्स नर्सरी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने पीडीएफ फॉर्म फाइल खुल जाएगी।
इसके बाद आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इस प्रकार आप Haryana Khel Nursery Yojana के तहत आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।




Haryana Khel Nursery Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

Official website Click Here
Main Site Click Here

सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
वहां से आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें।
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
इसके बाद आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।
अब आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट लेना होगा।
इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे स्कूल का नाम पता ईमेल पता और बैंक खाता भरना होगा
विवरण आदि दर्ज करना होगा।
अब आपको फोन में अटैच करके सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
इसके बाद आपको जिला सहायता एवं युवा मामले अधिकारी से संबंधित इस फोन को जमा करना होगा।
इस तरह आप Haryana Khel Nursery Yojana के तहत आवेदन कर सकते हैं।




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Haryana Khel Nursery Yojana 2023 से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।




Leave a Comment