E Shram Card List 2023 जानें आपको 1000/- रूपये मिला कि नहीं

E Shram Card List 2023 जानें आपको 1000/- रूपये मिला कि नहीं




e shram bhatta 2023: ई-श्रम योजना के तहत पंजीकृत सभी श्रमिकों को ₹1000 प्रति माह का आर्थिक लाभ दिया जाएगा, इसके लिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर काम कर रही है और इस योजना के तहत भत्ते की राशि की ओर से भेज रही है सरकार। कार्यक्रम भी शुरू कर दिया गया है। श्रम विभाग के अनुसार 90 प्रतिशत तक मजदूरों का पंजीयन हो चुका है और शेष लोगों का ई-श्रम कार्ड 2023 के तहत पंजीयन जल्द से जल्द करवा लें।

श्रम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ई श्रम कार्ड 2023 के तहत जिन लोगों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई श्रम कार्ड के तहत अपना पंजीकरण करा लिया है, उन्हें आर्थिक सहायता मिलने लगी है. यह पैसा राज्य सरकार द्वारा मजदूरों को कोरोना वायरस के मद्देनजर और बेरोजगारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दिया जा रहा है. इस पैसे के मिलने से मजदूर कोरोना महामारी और लॉकडाउन की स्थिति में अपना गुजारा कर सकेंगे.




मजदूरों को योगी सरकार एक ₹1000 भेज रही है

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के खाते में ₹1000 की राशि ट्रांसफर करने की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले शुरू कर दी गई है। यह पैसा यूपी सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ते के रूप में दिया जा रहा है। पहले चरण में सरकार ने भरण-पोषण भत्ते के रूप में करीब डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में हजारों रुपये की राशि भेजी है.

वहीं, राज्य सरकार हो या न हो, यूपी सरकार की ओर से बाकी मजदूरों के खातों में पैसा भेजने का सिलसिला लगातार जारी है. अगर रिपोर्ट की बात करें तो दूसरे चरण में सरकार जल्द ही करीब 2.31 करोड़ श्रमिकों के खातों में एक हजार रुपये की महत्वपूर्ण राशि ट्रांसफर करेगी. ही ट्रांसफर होगा।




ई श्रम कार्ड 2023 पंजीकृत श्रमिकों को ₹2000 मिलेंगे

श्रमिकों को ₹2000 की राशि मार्च तक मिलेगी, ई-श्रम योजना का लाभ श्रमिकों को ₹2000 दिसंबर से मार्च तक यानि कुल 4 माह में भरण-पोषण भत्ता के नाम पर देना है। किसानों और श्रमिकों को यह पैसा हर महीने ₹500 के रूप में मिलेगा, जिसकी ₹1000 की दो किश्तें लगभग डेढ़ करोड़ और श्रमिकों के खाते में भेजी जा चुकी हैं और शेष श्रमिकों को यह पैसा जल्द मिलने की उम्मीद है। बाकियों पर नजर डालें तो ई-श्रम कार्ड बनवाने के कई फायदे हैं, जिनमें से सबसे पहला फायदा यूपी सरकार ने भरण-पोषण भत्ता देकर दिखाया है और इसी तरह बिहार सरकार भी कोरोना वायरस को देखते हुए भरण-पोषण भत्ता दे रही है, जो कि इस श्रमिक पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को ही मिल रहा है।




ई श्रम कार्ड 2023 भुगतान जांच प्रक्रिया

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको ई-श्रम योजना के तहत किश्त की राशि मिली है या नहीं तो आप यह आसानी से जान सकते हैं।

1. यूपीआई के जरिए :– अगर आप अपने फोन में यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो आप यूपीआई के जरिए अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं, अगर आपके बैंक में पैसा आया है तो आपको अकाउंट बैलेंस में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। .
2. बैंक ऐप या नेट बैंकिंग :- अगर आप अपने बैंक के माध्यम से प्रदान की गई नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो इसके माध्यम से भी आप अपने बैंक खाते का विवरण और बैंक खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।
3. एसएमएस बैंकिंग :- यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक में पंजीकृत है और उस पर एसएमएस बैंकिंग सुविधा उपलब्ध है, तो आप अपने बैंक के पंजीकृत नंबर पर एसएमएस भेजकर बैलेंस पूछताछ और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
4. पीएफएमएस पोर्टल :- पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से पैसा भेजा गया है या नहीं, इसकी भी जानकारी आप पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से डीबीटी के तहत होने वाले प्रत्येक लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। चेक कर सकते हैं, यहां क्लिक कर पीएफएमएस पोर्टल बैलेंस चेक ↗️ करने की प्रक्रिया जान सकते हैं।




Official website Click Here
Main Site Click Here

₹2000 का भरण-पोषण भत्ता किसे मिलेगा?

अगर ₹2000 भत्ते की बात करें तो यह पैसा राज्य सरकार द्वारा ई श्रम भत्ता 2023 के तहत दिया जा रहा है और यह पैसा केवल ऐसे श्रमिकों को मिल रहा है जो इस रम पोर्टल पर पंजीकृत हैं और जिनके पास ई श्रम कार्ड प्राप्त हुआ है । अगर आपने अपना रजिस्ट्रेशन 31 दिसंबर 2021 से पहले करवा लिया था तो आपको ₹1000 की पहली किश्त मिल जाएगी, अगर आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन लेबर पोर्टल पर करा सकते हैं।




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको e shram Check List 2023 से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।




Leave a Comment