PM Kisan Yojana 2023: इन किसानों की अटक सकती है 14वीं किस्त, चेक करें लिस्ट कहीं आपका नाम तो नहीं

PM Kisan Yojana: इन किसानों की अटक सकती है 14वीं किस्त, चेक करें लिस्ट कहीं आपका नाम तो नहीं

केंद्र सरकार की ओर से किसानों को सीधी मदद पहुंचाने के लिए PM Kisan Yojana चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को सरकार द्वारा सम्मान निधि का लाभ दिया जाता है। इसके तहत सरकार इस योजना के लाभार्थी किसान के खाते में हर साल 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है। किसानों को यह पैसा हर चार महीने के अंतराल पर 2000-2000 रुपये की किस्त के रूप में तीन किश्तों में दिया जाता है। अभी तक इस योजना से जुड़े किसानों को 12 किस्त मिल चुकी है और किसान इसकी 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त किसानों को होली से पहले जारी की जा सकती है. बताया जा रहा है कि यह किस्त 18 फरवरी यानी महाशिवरात्रि के दिन जारी की जा सकती है। लेकिन इससे पहले किसानों को ये तीन काम करना जरूरी होगा, तभी किस्त की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी.




इन किसानों की 14वीं किस्त फंस सकती है

आपको बता दें कि कई किसानों की 12वीं किस्त अभी भी अटकी हुई है, जिसका मुख्य कारण यह है कि किसी भी किसान ने ई-केवाईसी नहीं कराया, किसी ने आधार को खाते से लिंक नहीं कराया, किसी ने जमीन के रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं कराया. है। ऐसे में कई किसान 12वीं किस्त से वंचित रह गए। लेकिन अब 14वीं किस्त आने वाली है, इसलिए जिन किसानों ने यह काम नहीं किया है, वे इसे जल्द पूरा कर लें, नहीं तो 14वीं किस्त भी अटक सकती है. ऐसे में ऐसे किसान 14वीं किस्त से भी वंचित रह सकते हैं। अगर आप बिना किसी बाधा के 14वीं किस्त पाना चाहते हैं तो आपको ये तीन काम जरूर करने चाहिए। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से PM Kisan Yojana से जुड़ी अपडेट जानकारी साझा कर रहे हैं।




खाते को आधार से लिंक कराना भी जरूरी है

कई किसान ऐसे हैं जिनका खाता आधार से लिंक नहीं है। ऐसे में उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त राशि मिलने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे किसानों को अपने खाते को आधार से लिंक नहीं कराने पर अपात्र की श्रेणी में रखा गया है. इसलिए जिन किसानों ने अभी तक अपने खाते को आधार से लिंक नहीं कराया है, वे इसे जल्द से जल्द लिंक करा लें, ताकि रुकी हुई किस्त का पैसा उन्हें मिल सके और 14वीं किस्त भी आसानी से मिल सके. आप खाते को आधार से दो तरह से लिंक कर सकते हैं, पहला जिस बैंक में आपका खाता है वहां जाकर आप ई-केवाईसी के लिए फॉर्म भरकर इसे लिंक कर सकते हैं और दूसरा मोबाइल ऐप की मदद से खाते को लिंक किया जा सकता है। आधार से जुड़ा हुआ है। है। इसके लिए आपको जिस बैंक में आपका खाता है, उसकी वेबसाइट पर जाकर यह काम पूरा करना होगा।




भूमि अभिलेखों का सत्यापन भी अनिवार्य है

किसानों को PM Kisan Yojana से जुड़ने के लिए जमीन के रिकॉर्ड को सत्यापित करना भी अनिवार्य कर दिया गया है। इसमें किसान को खेती योग्य भूमि का सत्यापन लिंक कराना होगा। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि PM Kisan Yojana में 2 एकड़ या उससे कम जमीन वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जाता है। योजना का मुख्य उद्देश्य उन छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जिनके पास कम खेती योग्य भूमि है। ऐसे में भू-अभिलेखों का सत्यापन भी जरूरी कर दिया गया है। भूमि अभिलेखों के सत्यापन के लिए किसान के पास जमाबंदी की प्रति, खेत के कागजात, खसरा नंबर, खसरा खतौनी अपने नाम से होना अनिवार्य है। किसान अपने क्षेत्र के पटवारी या जिले या ब्लॉक के कृषि अधिकारियों की मदद से यह काम करवा सकते हैं।




PM Kisan Yojana: पात्र किसानों को ही योजना का लाभ मिलेगा

सरकार द्वारा अपात्र किसानों की पहचान का कार्य तेज कर दिया गया है। सरकार अपात्र किसानों को इस योजना का लाभ किसी भी सूरत में नहीं देना चाहती है। इसके लिए हर राज्य में अपात्र किसानों की पहचान करने को कहा गया है ताकि ऐसे किसानों को योजना से बाहर किया जा सके. यूपी और बिहार में बड़ी संख्या में ऐसे अपात्र किसान मिले जिनकी पहचान की गई। बता दें कि यूपी में 7 लाख से ज्यादा किसान अपात्र पाए गए हैं। जबकि बिहार में 16 लाख किसानों की 14वीं किस्त इसलिए रुक सकती है क्योंकि उनका सत्यापन अभी तक नहीं हुआ है. इसी तरह अन्य राज्यों में भी PM Kisan Yojana से जुड़े अपात्र किसानों की पहचान का काम भी तेजी से किया जा रहा है.




पीएम किसान सम्मान निधि की किस्तें कितनी बार जारी की जाती हैं?

PM Kisan Yojana से जुड़े किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाता है। इसके तहत किसानों को हर साल 2000-2000 रुपये की तीन किश्तों के रूप में सीधे 6000 रुपये की राशि उनके खाते में भेजी जाती है। आमतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी की जाती है. इसके अलावा इसकी तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक ट्रांसफर की जाती है. ऐसे में देखा जाए तो 14वीं किस्त का समय नजदीक है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार फरवरी के महीने में PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त संभवत: होली से पहले जारी कर सकती है, लाभार्थियों के खातों में यह किस्त आ सकती है.




14वीं किश्त के लिए लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें

अगर आप PM Kisan Yojana के तहत पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा। यह इस तरह है-

Official website Click Here10th Result 2022 Check Kaise Kare
Main Site Click Here10th Result 2022 Check Kaise Kare

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/पर जाना होगा।
यहां होम पेज पर आपको नीचे दाईं ओर बेनिफिशियरी लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
इसके बाद आपके सामने एक नया वेब पेज खुलेगा।
इसमें आपको सबसे पहले राज्य और फिर जिले का चुनाव करना होगा। इसके बाद तहसील का चयन करना होगा। अब अपना ब्लॉक सेलेक्ट करें। ब्लॉक का चयन करने के बाद आपको अपना गांव भी चुनना होगा।
ऊपर दिए गए इन सभी कामों को करने के बाद अंत में आपको रिपोर्ट प्राप्त करें के बटन पर क्लिक करना होगा।
ऐसा करते ही आपके सामने आपके पूरे गांव के पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी।
अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको PM Kisan Yojana से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।







Leave a Comment