Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana: ‘आत्मनिर्भर गुजरात योजना’ की घोषणा 

Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana: ‘आत्मनिर्भर गुजरात योजना’ की घोषणा 

Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana: नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद है आप ठीक होंगे। आज हम ऐसे ही एक अभियान की बात करेंगे जिसे हमारे भारत में कोरोना वायरस के दौर में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया है। वैसे तो हम सभी जानते हैं कि हमारे भारत में अलग-अलग चीजों के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाई गई हैं, यानी किसानों के लिए, मजदूरों के लिए, गरीबों के लिए और लोगों को घर मुहैया कराने के लिए भी।

उन्हीं योजनाओं में से एक है Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana। इसी की जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं. और आपको इस सवाल का जवाब भी बताएंगे कि आप Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ आपको कैसे मिलेगा।




Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana क्या है?

Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के तहत किसानों और प्रवासी मजदूरों को सहायता दी जाएगी। साथ ही औद्योगिक क्षेत्र को पटरी पर लाने में मदद की जाएगी। हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस के इस दौर में किसान मजदूर और हमारा कारोबार

इसका बहुत बुरा असर पड़ा है। तो Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के तहत इन सभी चीजों के लिए सरकार कुछ पैसे देगी। जिससे चलने में काफी मदद मिलेगी साथ ही गरीबों को और प्रवासियों को काफी मदद मिलेगी. साथ ही इस Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana से किसानों को भी काफी लाभ मिलेगा।




Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana का उद्देश्य

जब लोग नीचे जा रहे थे और प्रधानमंत्री मोदी का भाषण पांचवीं बार राष्ट्रीय टीवी पर चलाया जा रहा था, तब उसी भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने एक महत्वपूर्ण बात पर जोर दिया था यानी प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत की बात की थी, तब इसी बात से इस योजना का उद्देश्य जुड़ा हुआ है

Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के तहत किसानों की मदद की जाएगी साथ ही सभी प्रवासी जो नीचे हैं उन्हें काफी मदद प्रदान की जाएगी। और मजदूरों को भी सरकार से किसी न किसी रूप में मदद मिलेगी साथ ही सरकार अपना पैसा भी लगाएगी। जिसके तहत हमारे भारत का व्यापार वापस चलने लगेगा और लोग लॉकडाउन के बाद भी वैसे ही काम करने लगेंगे जैसे पहले काम करते थे।

गुजरात सरकार ने हाल ही में Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana पर काम करना शुरू किया है। धीरे-धीरे यह अन्य राज्यों में भी काम करना शुरू कर देगा। काम जो भी रहेगा, लेकिन उसमें कुछ देरी हो सकती है। लेकिन गुजरात के लोगों को सबसे पहले फायदा होगा। इसके बाद ही इसे दूसरे राज्यों में शुरू किया जाएगा।




Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के लाभ

जैसे हमने आपको पहले भी बताया है कि गुजरात सहाय योजना किसानों, प्रवासियों और मजदूरों के लिए बनाई गई है साथ ही इस योजना का उद्देश्य औद्योगिक क्षेत्र को चलाना है। तो आइए इसे विस्तार से जानते हैं

पहला फायदा यह है कि जिसे भी जरूरत होगी उसे 1,00,000 तक का गारंटी मुक्त लोन 2% सालाना ब्याज पर लेने की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.
दूसरा फायदा यह है कि छोटा-मोटा कारोबार करने वालों और बिजली मिस्त्री के काम करने वालों के साथ-साथ ऑटो रिक्शा चलाने वालों और तमाम छोटे कारोबारियों को भी कोरोना वायरस के दौर में आर्थिक मदद मिलेगी.
तीसरा फायदा यह है कि जो लोग Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के तहत कर्ज लेंगे, उनकी ओर से सरकार 6 फीसदी ब्याज देगी और कर्ज की अवधि 3 साल रहेगी, लेकिन प्रक्रिया 6 महीने बाद शुरू होगी.
इस योजना का लक्ष्य लगभग 10,00,000 लोगों को लाभान्वित करना है। साथ ही यह ऋण गारंटी मुक्त होगा जो आवेदन के आधार पर प्रदान किया जाएगा।




योग्य उम्मीदवार: AGSY के लिए योग्य उम्मीदवार

केवल नीचे उल्लिखित श्रेणियों से संबंधित लोग ही Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं

नाई
बिजली मिस्त्री
कुशल श्रमिक
छोटा व्यापर
ऑटो रिक्शा चालक
अन्य कम भुगतान वाले नागरिक




योजना के लिए पात्रता

उम्मीदवार को गुजरात का स्थायी निवासी होना चाहिए।
केवल गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी के उम्मीदवार ही Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गुजरात सहाय योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
राशन पत्रिका
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
आय प्रमाण पत्र
मूल निवास प्रमाण पत्र




Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

सबसे पहले आपको Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana का आवेदन पत्र (आवेदन पत्र) डाउनलोड करना होगा

अब आपको इस आवेदन पत्र को अपने व्यक्तिगत विवरण के साथ भरना है
साथ ही आपको अपना बैंक विवरण और संपर्क विवरण भरना होगा
उसके बाद आवेदन पत्र में सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
यह आवेदन पत्र लगभग 1000 जिला सहकारी बैंक शाखाओं, 1400 शहरी सहकारी बैंक शाखाओं और 7000 से अधिक क्रेडिट समितियों सहित 9000 से अधिक स्थानों पर भी उपलब्ध है।
आप इस आवेदन पत्र को गुजरात में जिला सहकारी बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों और क्रेडिट सोसायटी की किसी भी शाखा में जमा कर सकते हैं।
इस तरह आपका आवेदन Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana में हो जाएगा।




नोट: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी है, अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

नोट:- इसी तरह हम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले इस वेबसाइट sarkari-yojanaa.in के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।







Leave a Comment